आधारभूत संसाधन

महाविद्यालय में विद्यार्थियों की सुगमता के लिए प्रायः सभी आधारभूत संसाधनों की व्यवस्था है। समय-समय पर उत्तर प्रदेश सरकार और यूजीसी से प्राप्त अनुदानों का औचित्यपूर्ण उपयोग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाता है कि इस ग्रामीण अंचल में भी महाविद्यालय में विद्यार्थियों को आधारभूत सुविधाओं से वंचित न होना पड़े। लगभग 06 एकड़ के विस्तृत परिसर में स्थित इस महाविद्यालय भवन में विविध सुविधाओं की उपलब्धता है।

क. पुस्तकालय:
     पुस्तकें ज्ञान का अपरिमित भण्डार होती हैं। विशेषतः उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों के लिए संदर्भ पुस्तकें महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करती हैं, जिनके माध्यम से वह अपनी तार्किकता, दृष्टि और विश्लेषण क्षमता का विकास सम्भव कर पाता है। इस दृष्टि से महाविद्यालय का पुस्तकालय अत्यन्त समृद्ध है। लगभग 15000 पुस्तकों, शोध-पत्रिकाओं, शब्द-कोशों, ज्ञानकोशों और पीरियाडिकल्स का भण्डार इस पुस्तकालय में है, जिनसे विद्यार्थी लाभान्वित होते हैं। इस संख्या में सतत वृद्वि हो रही है।

ख. वाचनालय:
     तात्कालिक अध्ययन के लिए महाविद्यालय में वाचनालय की भी व्यवस्था है, जहां विद्यार्थियों को विविध समाचार-पत्र, प्रतियोगी पत्रिकाएँ एवं अन्य रचनात्मक साहित्य पढ़ने के लिए उपलब्ध कराया जाता है।

ख. वाहन-स्टैण्ड:
     आस-पास के क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थियों के लिए महाविद्यालय में सुव्यवस्थित शेडेड वाहन स्टैण्ड की व्यवस्था है जिसमें लगभग 2000 छात्र अपनी साइकिलें खड़ी कर सकते हैं। इस स्टैण्ड की सुरक्षा हेतु भी समुचित व्यवस्था की गयी है।

ग. विद्युत व्यवस्था:
     महाविद्यालय में सामान्य विद्युत आपूर्ति के अतिरिक्त निर्बाध विद्युत हेतु 7.5 केवीए के जेनरेटर, स्टेबिलाइजर एवं इन्वर्टर की व्यवस्था की गयी है।

घ. सामान्य कक्ष:
     महाविद्यालय में पर्याप्त शिक्षण कक्षों के अतिरिक्त छात्रों और छात्राओं के लिए पृथक सामान्य कक्षों की व्यवस्था है जहाँ वे अपनी रिक्त कक्षाओं के समय को रचनात्मक तरीके से व्यतीत कर सकते हैं।

ङ. क्रीड़ा
     महाविद्यालय का क्रीड़ा विभाग सुव्यवस्थित और समृद्ध है। खेल सम्बन्धी सभी उपकरणों की उपलब्धता के साथ ही क्रीड़ांगन भी विस्तृत है। महाविद्यालय के शारीरिक शिक्षा प्रभारी के निर्देशन में सत्रभर विभिन्न क्रीड़ा गतिविधियां चलती रहती हैं। महाविद्यालय के विद्यार्थी न सिर्फ विश्वविद्यालय स्तर पर अपितु प्रान्तीय और राष्टीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहते हैं।

ड. कम्प्यूटर सेन्टर
     महाविद्यालय में 20 कम्प्यूटर सिस्टम्स, 1 लैपटाप, फोटोकाॅपी मशीन, फैक्स एवं इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है।

च. पेयजल एवं प्रसाधन
     महाविद्यालय में विद्यार्थियों हेतु स्वच्छ पेयजल एवं छात्रों एवं छात्राओं के लिए पृथक प्रसाधन गृहों की व्यवस्था है।

छ. छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति प्रकोष्ठ
     महाविद्यालय में विद्यार्थियों को शासन द्वारा संचालित सामान्य, पिछड़ावर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ दिलाने हेतु छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति प्रकोष्ठ गठित है। इस प्रकोष्ठ में सन्दर्भित वर्गों के प्रभारियों द्वारा शासन की नीतियों के अनुरूप विद्यार्थियों द्वारा आवेदन आमंत्रित कर उन्हें आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है, जिससे वे निर्भार रूप से अपनी शैक्षिक यात्रा जारी रख सकें।

ज. शास्ता मण्डल एवं महिला प्रकोष्ठ
     महाविद्यालय में विद्यार्थियों के मध्य अनुशासन बनाये रखने के लिए शास्ता मण्डल का गठन किया जाता है। सभी विद्यार्थियों को सम्यक परिचय-पत्र प्रदान किया जाता है। साथ ही, विद्यार्थियों की परिसर सम्बन्धी समस्याओं का शमन भी यह प्रकोष्ठ करता है। महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं की समस्याओं को विशेष रूप से सुलझाने के लिए महाविद्यालय में महिला शिकायत निवारण प्रकोष्ठ भी कार्य करता है।